Get Latest News Tech Computer All Hardware & Software Info

The print spooler service is not running” in Hindi] प्रिंट स्पूलर : प्रिंटर की एक आम प्रॉब्लम

[Fix for “The print spooler service is not running” in Hindi] प्रिंट स्पूलर : प्रिंटर की एक आम प्रॉब्लम


प्रिंटर कंम्‍प्‍यूटर का सबसे काम का हिस्‍सा, इसके बगैर शायद ही किसी ऑफिस का कोई काम साकार रूप लेता होगा और प्रिंटर ही आपके काम का असली अाउटपुट आपके सामने रखता है। लेकिन कभी-कभी अच्‍छा खासा चलता हुआ प्रिंटर परेशान करने लगता है, यह आपके द्वारा दिये गये प्रिंट को नहीं निकालता है अचानक से आपके कम्‍प्‍यूटर में इंस्‍टॉल सभी प्रिंटर डिवाइस डिसेबल या हाइड हो जाते हैं और काम ठप हो जाता है, आखिर क्‍या है प्रॉब्लम आईये जानते हैं - 


जानें - प्रिंट स्पूलर क्‍या है ?

जब आप वर्ड, एक्‍सल या किसी भी प्रोग्राम से कम्‍प्‍यूटर द्वारा प्रिंटर को प्रिंट करने की कमाण्‍ड देते हैं तो उस कमाण्‍ड को पूरा करने की जिम्‍मेदार प्रिंट स्पूलर की होती है, यह आपके द्वारा दिये गये सभी प्रिंट कमाण्‍ड को प्रिंटर के सर्वर तक ले जाता है, जिससे प्रिंटर उसे प्रिंट कर पाये साथ ही यह आपको इस बात की भी अनुमति प्रदान करता है कि आप किसी भी प्रिंट जॉब को बीच में ही रोक दें या हटा दें, इसी प्रोग्राम को प्रिंट स्पूलर कहते हैं।

क्‍या होता है जब प्रिंट स्पूलर काम करना बंद कर देता है - 

जब प्रिंट स्पूलर काम करना बंद कर देता है तो आपको एरर दिखाई देता है कि "print spooler service is not running" साथ ही साथ आपके कम्‍प्‍यूटर में इंस्‍टॉल सभी प्रिंटर डिवाइस डिसेबल या हाइड हो जाते हैं, यह समस्‍या विण्‍डोज XP में आम है, लेकिन ऐसा नहीं है कि विण्‍डोज 7 और विण्‍डोज 8 में यह समस्‍या नहीं होती है।


कैसे श्‍ाुरू करें प्रिंट स्पूलर - 

पहला तरीका - 

  • विण्‍डोज बटन के साथ R दबाकर रन कमाण्‍ड ओपन करें। 
  • यहॉ services.msc टाइप करें और एण्‍टर करें।
  • यहॉ आपको विण्‍डोज की कई सारी सर्विस दिखाई देंगी, इनमें print spooler खोजें और Start the service पर क्लिक करें। इससे आपका प्रिंटर चालू हो जायेगा। 

दूसरा तरीका - 

  • C Drive को ओपन कीजिये। 
  • यहॉ Windows > System32 >Spool > Printers फ़ोल्डर को ओपन कीजिये। 
  • इस फ़ोल्डर के अन्‍दर आपको जो भी फाइल दिखाई दें उन्‍हें डिलीट कर दीजिये। यह वह फाइलें होती है जिन्‍हें आपने प्रिंट करने के लिये प्रिंटर को कमाण्‍ड दी है और किसी वजह से वह अटक गयीं है। इनके हटने से आपका प्रिंटर फिर से काम करने लगेगा। 
यह दोनों तरीके केवल प्रिंट स्पूलर प्रॉब्लम को फिक्‍स करने के लिये हैं अगर फिर भी प्रिंटर काम नहीं करता है तो अच्‍छे हार्डवेयर एक्‍सपर्ट को अवश्‍य दिखाईये।

0 comments:

Copyright © 2013 Free Computer Hardware & Software Tutorial - Hindi & English