Get Latest News Tech Computer All Hardware & Software Info

How to set hibernate in Windows 7, and 8 विण्‍डोज 7 व 8 में हाइबरनेट कैसे सैट करें



What is hibernate/हाइबरनेट क्‍या है ? 
Hibernate वह प्रकिया है जिसमें आप अपने कम्‍प्‍यूटर के अन्‍दर किये जा रहे समस्‍त कार्य को बिना बन्‍द या समाप्‍त किये कम्‍प्‍यूटर को शटडाउन कर सकते है, हाइबरनेट की स्थिति में आपका कम्‍प्‍यूटर पूरी तरह से बन्‍द हो जाता है कि लेकिन जब आप दोबारा कम्‍प्‍यूटर को स्‍टार्ट करते हैं, तो वह वहीं से प्रारम्‍भ होता है, जहॉ आपने उसे पूर्व में बन्‍द किया था।  Hibernate का प्रयोग ज्‍यादातर लैपटॉप में किया जाता है, लेकिन आप इस अपने कम्‍प्‍यूटर में प्रयोग कर सकते हैं। मान लीजिये आप किसी वर्ड डाक्‍यूमेन्‍ट पर काम कर रहे हैं, और लाइट चली जाती है आपके पास इतना ही समय है कि आप अपने कम्‍प्‍यूटर को शटडाउन कर सकें, तो आप इसे Hibernate कीजिये, Hibernate प्रणाली आपके डाटा को वहीं की वहीं सेव कर लेती है, और दोबारा शुरू करने पर वहीं से प्रारम्‍भ होती है। आइये जानते हैं कि हाइबरनेट कैसे सैट करना है - 




  1. कन्‍ट्रोल पैनल ओपन कीजिये। 
  2. पावन आप्‍शन पर क्लिक कीजिये। 
  3. अब Change Plan Settings पर क्लिक कीजिये। 
  4. अब Change Advanced Power Settings को चुनिये। 
  5. अब Sleep > Allow hybrid sleep > Setting : > Off को सलैक्‍ट कीजिये। 
  6. इसके बाद Apply पर क्लिक कर दीजिये। 
  7. आपका Hibernate बटन स्‍टार्ट मेन्‍यू में आ जायेगा। इस पर क्लिक करते ही आपका कम्‍प्‍यूटर हाइबरनेट मोड में बन्‍द हो जायेगा।
और जब आप अपने कम्‍प्‍यूटर को दोबारा चालू करेगें तो आपका कम्‍प्‍यूटर वहीं से चालू होगा जिस स्थिति में आपने उसे बन्‍द किया होगा।


0 comments:

Copyright © 2013 Free Computer Hardware & Software Tutorial - Hindi & English