Get Latest News Tech Computer All Hardware & Software Info

What are the functions of a computer

What are the functions of a computer

कंप्यूटर अनुप्रयोगों के एक लगभग असीमित रेंज के लिए आज किया जाता है। हालांकि, आवेदन, जिसके लिए एक कंप्यूटर हम कुछ बुनियादी कार्यों सभी कंप्यूटर द्वारा किया जाता है की पहचान कर सकते हैं प्रयोग किया जाता है पर ध्यान दिए बिना> सभी कंप्यूटर अनुप्रयोग अलग अलग तरीकों से और संयोजन में कंप्यूटर के इन बुनियादी समारोह का उपयोग करने के हैं। इनपुट, भंडारण, प्रसंस्करण और उत्पादन - वहाँ कंप्यूटर के बुनियादी कार्यों के लिए मूल रूप से कर रहे हैं। ये नीचे वर्णित हैं:
  • इनपुट -  
प्राप्त करना या बाहरी स्रोतों से जानकारी को स्वीकार। इस समारोह प्रदर्शन का सबसे आम तरीका कीबोर्ड और माउस के क्लिक के माध्यम से दी गई जानकारी के माध्यम से है।
उदाहरण के लिए, वेब कैम - बेशक वहाँ इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपकरणों के कई अन्य प्रकार के होते हैं। कंप्यूटर भी डीवीडी डिस्क और पेन ड्राइव जैसे अन्य उपकरणों में संग्रहीत जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हैं। 


कंप्यूटर भी अन्य कंप्यूटरों और इसी तरह के उपकरणों से जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हैं।जब हम मशीनों और प्रक्रियाओं के स्वत: नियंत्रण के लिए कंप्यूटर का उपयोग, कंप्यूटर भी जानकारी सीधे इस तरह के उपकरणों और प्रक्रियाओं से प्राप्त कर रहे हैं।

  • भंडारण 

कंप्यूटर में स्टोर जानकारी। स्मृति जानकारी को कैसे उपयोग किया जाता है पर निर्भर करता है कई अलग अलग तरीकों में कंप्यूटर में संग्रहित है। सादगी के लिए हम दो व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत कर देता। सबसे पहले कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में स्मृति है, और दूसरा सहायक स्मृति है।
सहायक स्मृति गए इस प्रकार के हार्ड ड्राइव के रूप उपकरण शामिल हैं। कंप्यूटर में संग्रहीत जानकारी भी मोटे तौर पर दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता का इस्तेमाल किया।उपयोगकर्ता डेटा और गणना में आंतरिक संचालन और प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल किया निर्देश। ये निर्देश है कि हम क्या कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर कहते हैं।




  • प्रसंस्करण

यह वास्तव में कंप्यूटर संचालन की मूल है। कंप्यूटर डेटा कि विभिन्न साधनों और डेटा पहले से ही आंतरिक स्मृति में निहित परिणाम सभी कंप्यूटर अनुप्रयोग की मूल है कि निर्माण करने के लिए द्वारा कंप्यूटर से तंग आ गया है संसाधित करता है।



  • उत्पादन
 प्रसंस्करण के परिणाम किसी भी उपयोगकर्ता या अन्य उपकरणों के द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध कराया जाता है। इस तरह के आउटपुट के उत्पादन के सबसे आम तरीकों कंप्यूटर मॉनीटर, वक्ताओं, और प्रिंटर के माध्यम से कर रहे हैं। एक कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से अन्य उपकरणों, सहित से कनेक्ट होता है, इस उत्पादन बिजली दालों के रूप में है। आउटपुट डेटा भी इस तरह के एक डीवीडी डिस्क के रूप में एक बाहरी रिकॉर्डिंग माध्यम के लिए पर दर्ज किया जा सकता।


0 comments:

Copyright © 2013 Free Computer Hardware & Software Tutorial - Hindi & English