Get Latest News Tech Computer All Hardware & Software Info
banner

Advantage of Operating System -ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं

ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं




1)मेमोरी प्रबंधन:-
          प्रोग्राम एवं आकड़ों को क्रियान्वित करने से पहले मेमोरी में डालना पड़ता है। अधिकतर ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम को मेमोरी में रहने की सुविधा प्रदान करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम यह निश्चित करता है कि प्रयोग हो रही मेमोरी अधिलेखित न हो प्रोग्राम समाप्त होने पर प्रयोग होने वाली मेमोरी मुक्त हो जाती है ।


2) मल्टी प्रोग्रामिंग:- 
          एक ही समय पर दो से अधिक प्रक्रियाओं का एक दूसरे पर प्रचालन होना मल्टी प्रोग्रामिंग कहलाता है । विशेष तकनीक के आधार पर सी.पी.यू. के द्वारा निर्णय लिया जाता है कि इन प्रोग्राम में से किस प्रोग्राम को चलाना है। एक ही समय में सी.पी. यू. किसी प्रोग्राम को चलाता है, आउटपुट प्रभाग सम्पन्न हुए प्रोग्राम का परिणाम सी.पी.यू से प्राप्त करता है, तथा इनपुट प्रभाग किसी अन्य प्रोग्राम को सी . पी. यू में प्रवेश कराता है । इस प्रकार इस प्रक्रिया में सी.पी.यू का सभी भाग पूर्ण रूप से व्यस्त रहता है ।

3) मल्टी प्रोसेसिंग:- 
           एक समय में एक से अधिक कार्य के क्रियान्वयन के लिए सिस्टम पर एक से अधिक सी.पी.यू रहते हैं । इस तकनीक को मल्टी प्रोसेसिंग कहते हैं। मल्टी प्रोसेसिंग सिस्टम का निर्माण मल्टी प्रोसेसर सिस्टम को ध्यान में रखते हुए किया गया है । अतः एक से अधिक प्रोसेसर उपल्ब्ध होने के कारण इनपुट आउटपुट एवं प्रोसेसिंग तीनों कार्यों के मध्य समन्वय रहता है । एक ही तरह के एक से अधिक सी.पी.यू का उपयोग करने वाले सिस्टम को सिमिट्रिक मल्टी प्रोसेसर सिस्टम कहा जाता है ।

4) मल्टी टास्किंग:- 
           ममेमोरी में रखे एक से अधिक प्रक्रियाओं में परस्पर नियंत्रण मल्टी टास्किंग कहलाता है। किसी प्रोग्राम से नियंत्रण हटाने से पहले उसकी पूर्व दशा सुरक्षित कर ली जाती है,जब नियंत्रण इस प्रोग्राम पर आता है प्रोग्राम अपनी पूर्व अवस्था में रहता है । मल्टी टास्किंग में यूजर को ऐसा प्रतित होता है कि सभी कार्य एक साथ चल रहे हैं।

5) मल्टी थ्रेडिंग:- 
           यह मल्टी टास्किंग का विस्तारित रूप है। एक प्रोग्राम एक से अधिक थ्रेड एक ही समय में चलाता है। उदाहरण के लिए एक स्प्रेडशिट लम्बी गणना उस समय कर लेता है जिस समय यूजर आंकड़े डालता है।
6)रियल टाइम:- 
           रियल टाइम आपरेटिंग सिस्टम की प्रक्रिया बहुत ही तीव्र गति से होती है रियल टाइम आपरेटिंग सिस्टम का उपयोग तब किया जाता है जब कम्पयुटर के द्वारा किसी कारेय विशेष का नियंत्रण किया जा रहा होता है । इस प्रकार के प्रयोग का परिणाम तुरंत प्राप्त होता है । और इस परिणाम को अपनी गणना में तुरंत प्रयोग में लाया जाता है । आवश्यकता पड़ने पर नियंत्रित की जाने वाली प्रक्रिया को बदला जा सकता है । इस तकनीक के द्वारा कम्पयुटर का कार्य लगातार आंकड़े ग्रहण करना,उनकी गणना करना,मेमोरी में उन्हें व्यवस्थित करना,तथा गणना के परिणाम के आधार पर निर्देश देना है। 

0 comments:

Copyright © 2013 Free Computer Hardware & Software Tutorial - Hindi & English