Get Latest News Tech Computer All Hardware & Software Info

हार्डवेयर किसे कहते है, क्या कार्य करता है

हार्डवेयर किसे कहते है, क्या कार्य करता है






एक कंप्यूटर दो तत्वों से बना होता है हार्डवेयर और सॉफ्टवेर. हार्डवेयर कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसे आप छू सको, जिसे आप महसूस कर सको और जो कंप्यूटर को आकर देता है. ये एक तरह से कंप्यूटर का शरीर होता है. जबकि कंप्यूटर सॉफ्टवेर कंप्यूटर का वो हिस्सा है जिसे आप छू नही सकते. सॉफ्टवेर कंप्यूटर में एक जानकारियों का ऐसा समूह होता है जिससे आपका कंप्यूटर आपके द्वारा दिए गये कार्यो को करता है. अपने काम को करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेर बहुत से कोड का इस्तेमाल करता है साथ ही इन्हें कंप्यूटर में काम करने के लिए कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव में ही इनस्टॉल करना पड़ता है. इसे आप कंप्यूटर की आत्मा कह सकते हो. कंप्यूटर को काम करने के लिए इन दोनों तत्वों की आवश्कता होती है तभी वो कंप्यूटर कहलाता है.



कंप्यूटर हार्डवेयर आपके कंप्यूटर को काम करने की क्षमता देता है. जैसेकि कंप्यूटर हार्डवेयर का हिस्सा CPU सभी जानकारियों को प्रोसेस करता है, जिन्हें फिर कंप्यूटर RAM या फिर कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में सेव किया जाता है. एक कंप्यूटर तभी आवाज़ देता है जब उसमे स्पीकर लगे हो. साथ ही वौइस् कार्ड आपको इमेज दिखने में मदद करता है. ये सब कंप्यूटर हार्डवेयर का ही हिस्सा है. एक कंप्यूटर हार्डवेयर के कई घटक होते है जैसेकि डिस्प्ले, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, मेमोरी, मदरबोर्ड, प्रोसेस, पॉवर सप्लाई और विडियो कार्ड. इन्ही सबके मिलने पर एक कंप्यूट हार्डवेयर तैयार होता है और इन्ही के सही तरह से काम करने पर ही एक कंप्यूटर अपने काम को अच्छी तरह से कर पाता है. 

Computer Hardware

1. System Unit

यह एक प्रकार का कंटेनर होता है, जिसमें कम्प्युटर के अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते है. इसका आकर एक छोटे बक्से के समान होता है. इसे आम भाषा में CPU भी कहते है.

2. Input Devices


Input Device वे उपकरण होते है, जो उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों को कम्प्युटर तक पहुँचाते है. सबसे प्रचलित इनपुट डिवाइस है, Mouse, Keyboard, Scanner आदि


3. Output Devices

Output Device वे उपकरण होते है, जो प्रोसेस्ड सूचनाओ को मानव द्वारा समझने लायक रूप में प्रदशित करते है. सबसे प्रचलित आउटपुट डिवाइस है, Monitor, Printer, Speaker आदि.

4. Internal Parts

Internal Parts सिस्टम युनिट के अंदर होते है. इनमें, Motherboard, Memory, Micro Processor, Power Supply Unit आदि भाग होते है.

5. Communication Devices

इन उपकरणों में हम उन डिवाइसेस को रखते है, जो एक कम्प्युटर को दूसरे कम्प्युटर से संपर्क करने के योग्य बनाते है. इस श्रेणी में सबसे प्रचलित उपकरण  Modem है.




0 comments:

Copyright © 2013 Free Computer Hardware & Software Tutorial - Hindi & English